Advice to First Time Home Buyers

पिछले कुछ महीनों में Real Estate Sector बड़े पैमाने पर बदलाव से गुजरा है। इस क्षेत्र में GST, RERA (Real Estate Regulatory Authority), Demonetization आदि सुधारों की अधिकता देखी गई है। 90 शहरों ने स्मार्ट सिटी की सूची में जगह बनाई है; Affordable Housing को आधारभूत संरचना का दर्जा दिया गया है। तेजी से आर्थिक विकास के साथ, उच्च डिस्पोजेबल आय के साथ-साथ Easy Financial Availability ने युवा भारतीयों को खुद का घर खरीदने के लिए सकारात्मक रूप से देखना आसान बना दिया है।

First Time Buyers


Property की कीमतों में स्थिरता, ब्याज दरों में नरमी और आवास पर मौजूदा सरकार के Massive Focus ने Indian Real Estate Industry में युवा भारतीयों के हित को नए सिरे से तैयार किया है, जब स्थानीय मांग अपेक्षाकृत सुस्त है। आज, निम्न कारणों से विशेषकर पहले समय के लिए घर खरीदने से बेहतर कोई नहीं हो सकता है:

आवास पर सरकार का फोकस--

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत शुरू की गई क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना (CLSS) पहली बार घर खरीदारों को एक घर के लिए और अधिक लाभ उठाने की अनुमति देती है। इसका उपयोग घर खरीदने के लिए किया जा सकता है और यह आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS), निम्न आय समूह (LIG), मध्य आय समूह (MIG) Groups को पूरा करता है।

PMAY


होम लोन पर ब्याज लाभ:--

ब्याज में 2 लाख रुपये तक की कटौती और मूलधन में 1.5 लाख रुपये की मौजूदा कर लाभ के अलावा, First Time Home Buyer ब्याज में 50,000 रुपये की अतिरिक्त कटौती का दावा कर सकता है, बशर्ते कि घर का मूल्य 35 लाख रुपये से कम हो । इसलिए पहली बार घर खरीदने वाले को अब चुकाए गए ब्याज पर 2.5 लाख रुपये की बढ़ी हुई वार्षिक कटौती मिलती है, जिससे Home Loan पर प्रभावी ब्याज दर और भी कम हो जाती है।

Home Loan


एक घर के मालिक के लिए सावधानीपूर्वक योजना की आवश्यकता होती है और इसमें पर्याप्त वित्तीय विचार शामिल होते हैं। एक घर खरीदार को उस संपत्ति के बारे में सावधान रहना होगा जिसे वह खरीदने की योजना बना रहा है, वह जो संपत्ति खरीद रहा है क्या वह सही है,क्या डेवलपर सही है, क्या डेवलपर के पास सभी आवश्यक अनुमति हैं, बिल्डर का ट्रैक रिकॉर्ड, आदि।

इस पृष्ठभूमि में, अपने घर खरीदने की प्रक्रिया के माध्यम से ग्राहक के अधिकार को संभालने के लिए एक अच्छी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी का चयन करना कहीं अधिक महत्व रखता है। चूंकि होम लोन 15-20 साल की लंबी अवधि की प्रतिबद्धता है, इसलिए विशेषज्ञता, सेवा की गुणवत्ता और कंपनी की प्रतिबद्धता और पारदर्शिता जैसे कई कारक महत्वपूर्ण हैं।

PMAY के तहत Affordable Housing को बढ़ावा देने के लिए, HDFC Bank ने डेवलपर्स को शिक्षित करने के लिए देश भर में Dedicated Teams का निर्माण किया है, जिसमें CLSS पर सरकार की पहल के बारे में उनके Employees और Customers शामिल हैं। HDFC Bank ने अपने कर्मचारियों के लिए विशेष Training Sessions भी आयोजित किए हैं। पिछले कुछ महीनों में इन टीमों ने अपने कार्यालयों में Help Desk स्थापित करने सहित विभिन्न Corporates के समक्ष Presentation दी हैं।


No comments

Powered by Blogger.